सिम कार्ड को पोर्ट कैसे किया जाता है ?

सिम कार्ड को पोर्ट कैसे किया जाता है ? 

सिम को पोर्ट कैसे करें?
नमस्कार, दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे दोस्तों आप अपने सिम को पोर्ट कैसे कर सकते हैं। दोस्तो आप में से ऐसे ही बहुत सारे लोग हैं जो अपने सिम कार्ड को पोर्ट करवाना चाहते हैं। क्योंकि जो सिम कार्ड वह इस्तेमाल कर रहे हैं। उसमें नेटवर्क नहीं आता है या फिर कुछ गड़बड़ी होती है। या फिर आप किसी कंपनी के नेटवर्क से खुस नहीं है और अपनी कंपनी के नेटवर्क को सिम कार्ड को चेंज कर आना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। तो उस सिम कार्ड को अगर आप पोर्ट करवाना चाहते हैं। तो आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए बस आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। अगर आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं। तो आप इस जानकारी की सहायता से जरूर अपने सिम कार्ड को पोर्ट कर पाएंगे। तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि आप अपने सिम कार्ड को पोर्ट कैसे कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप किसी ऐसी पोस्ट की तलाश कर रहे हैं जहां पर आप जान पाएं। की सिम कार्ड को पोर्ट कैसे किया जाता है। तो आपको ऐसी किसी भी पोस्ट की तलाश करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। आप इस पोस्ट के माध्यम से आसानी से समझ जाएंगे कि सिम को पोर्ट कैसे करें।

दोस्तों ऐसा बहुत लोगों के साथ हुआ है जो अपनी सिम कार्ड के नेटवर्क की वजह से अपने सिम को पोर्ट करवा देते हैं। लेकिन आप में से ही ऐसे बहुत सारे लोग हैं। जिन्हें अभी तक यह मालूम नहीं है कि वह उसी नंबर को बिना चेंज किए अपने सिम के नेटवर्क को पोर्ट करवा सकते हैं। तो दोस्तों हमने इस जानकारी को उन्हीं लोगों के लिए अपलोड किया है। ताकि वह इस जानकारी की सहायता से अपने मोबाइल नंबर को बिना चेंज किए किसी भी दूसरे नेटवर्क की कंपनी में ज्वाइन कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे मोबाइल उपभोक्ता है जो अपनी सिम कार्ड को दूसरी कंपनी से चेंज करवाना चाहते हैं। तो जी हां दोस्तों आप इस कार्य को पूरा कर सकते हैं। क्योंकि इस सेवा को 5 फरवरी 2011 को शुरू कर दिया गया था। इस सेवा को भारत की एक टेलीकॉम रेगुलेटरी कंपनी ट्राई ने बनाया था। इसके द्वारा कोई भी उपभोक्ता अपने सिम कार्ड को दूसरे नेटवर्क में चेंज करवा सकता है।

जिओ के सिम कार्ड को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें?
दोस्तो आप अगर जिओ के नेटवर्क से प्रसन्न में नहीं है। तो आप उस सिम कार्ड को एयरटेल में पोर्ट करना चाहते हैं तो दोस्तों आप इस जानकारी से कर सकते हैं। आप इस जानकारी से बिना नंबर को चेंज किए अपने सिम कार्ड को एयरटेल में पोर्ट कर सकते हैं।
अगर आपका सिम कार्ड बीएसएनल कंपनी का है। तो भी आप उसे बिना नंबर बदले एयरटेल में पोर्ट कर सकते हैं। आप अपनी सिम कार्ड को पोर्ट करवा कर एक कंपनी से दूसरी कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप यह सोच रहे हैं कि हम केवल जिओ के सिम कार्ड को ही एयरटेल में पोर्ट कर सकते हैं तो दोस्तों ऐसा नहीं है। आप का कोई सा भी सिम कार्ड हो आप किसी भी कंपनी में ज्वाइन कर सकते हैं। और किसी भी कंपनी के नेटवर्क पर जा सकते हैं। ऐसा करने से आपका नंबर भी चेंज नहीं होता है।

दोस्तों इसके लिए भी आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस आपको अपनी मोबाइल के द्वारा एक एसएमएस करना है। लेकिन दोस्तों आपका s.m.s. मोबाइल में एक्टिव होना चाहिए। जिससे आप अपने मोबाइल नंबर के द्वारा यू पी सी कोड मंगवा सकते हैं। और उस यूपीसी कोड के द्वारा ही अपने मोबाइल नंबर से एक कंपनी से दूसरी कंपनी के नेटवर्क को ले सकते हैं।सिम कार्ड पोर्ट कराने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें।

1)दोस्तों अगर आप अपनी सिम कार्ड को पोर्ट करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना है। इसके लिए आप के सिम कार्ड में पहले से ही कोई भी बैलेंस – में नहीं होना चाहिए।
2)और आपका मोबाइल नंबर किसी भी कोर्ट में केस के जरिए रजिस्टर्ड नहीं होना चाहिए।
3) आपके मोबाइल नंबर में एसएमएस सेंड करने के लिए पहले से ही कुछ प्लान होना चाहिए।
4) दोस्तों आप जिस मोबाइल नंबर को पोर्ट करवाना चाहते हैं। उस मोबाइल नंबर के द्वारा आपको एक एस एम एस करना होगा। उस s.m.s. के रिप्लाई में जो कोड आपको दिया जाएगा। और इसके बाद आप जिस भी कंपनी में ज्वाइन करवाना चाहते हैं। वहां की ऑफिस या किसी भी नजदीकी सिम कार्ड वाले के पास आपको जाना है। और उसको वह कोड देना है। और इस कोड के साथ-साथ आपको वह सारे डॉक्यूमेंट दे देने हैं। जो वहां पर जरूरत पड़ती है जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, इन दोनों चीजों को आपको उस दुकानदार को दे देनी है। और आपका सिम कार्ड अगले 4 दिनों में वह पोर्ट कर देगा।

तो दोस्तों आप इस प्रकार से अपनी सिम कार्ड को किसी भी दूसरी कंपनी में पोर्ट करवा सकते हैं।

निष्कर्ष_

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में यह जानकारी दी है। कि आप अपने सिम कार्ड को दूसरी कंपनी में पोर्ट कैसे करवा सकते हैं। दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में जिओ के सिम कार्ड को एयरटेल में पोर्ट कैसे कर सकते हैं। तथा इस जानकारी की सहायता से आप किसी भी सिम कार्ड को किसी भी कंपनी में पोर्ट करवा सकते हैं। आप अगर इस जानकारी की मदद लेते हैं तो इससे आपको कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप बहुत ही आसानी से किसी भी सिम कार्ड को पोर्ट करवाके किसी भी कंपनी में ज्वाइन करवा सकते हैं।

दोस्तों हम आपसे उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। और अगर आपको हमारी इस पोस्ट से कोई भी शिकायत है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment