Influencer क्या है? और इसके कितने प्रकार होते हैं?

Influencer क्या है? और इसके कितने प्रकार होते हैं?

दोस्तों आजकल आपने कहीं ना कहीं तो लोगों को इनफ्लुएंसर की चर्चा करते हुए देखा होगा क्योंकि साथियों यह है।एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में आजकल चर्चा होती रहती है। कभी-कभी तो आप लोग भी गूगल पर जाकर यह सर्च करते होंगे influencer meaning in Hindi इस सवाल का जवाब जाने के लिए आपने बहुत सारे प्रयास किए होंगे मगर आप लोग influencer के बारे में नहीं जानते हैं।तो आपकी यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा कमाल की होने वाली है। आप से गुजारिश है कि इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बने रहें।

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते होंगे कि आज का यह एक डिजिटल युग हो गया है। और इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपको कॉमन टर्म डिजिटल के बारे में नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है। तो अगर आप लोग भी इनफ्लुएंसर का मतलब एवं यह कितने प्रकार का होता है।इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि आपको आज के इस पोस्ट के माध्यम से इनफ्लुएंसर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी स्टेप बाई स्टेप रूप से मिल जाएगी।

Influencer क्या है?

साथियों अगर हम आपको यहां पर साधारण सी भाषा में बताएं तो इनफ्लुएंसर का मतलब एक साधारण व्यक्ति होता है। यानी कि दोस्तों इनफ्लुएंसर इस प्रकार के व्यक्ति होता है।जो कि अपने विचारों को एवं अपने कार्यों को अपने सहयोगी जैसे कि सोशल मीडिया या फिर सोशल नेटवर्क एवं आम जनता को प्रभावित कर सके और इनफ्लुएंसर के बहुत सारे उदाहरण हैं। जो कुछ इस प्रकार हैं – फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं यूट्यूब हाथ पर जवाब कोई कंटेंट अपलोड करते हो तू जो भी क्रिएटर अपने कंटेंट को पुलिस करता है।तो लोग उसे पसंद करने लगते हैं तो वही एक इनफ्लुएंसर व्यक्ति होता है।

Influencer कितने प्रकार का होता है?

दोस्तों हम आपको या और बता देंगे इनफ्लुएंसर को वैसे तो कई भागों में बांटा गया है। लेकिन मुख्य रूप से तीन भागों में डिवाइड कर दिया है। अगर आप भी उनके बारे में जानना चाहते हैं।तो पोस्ट को आगे तक पढ़े।

(1) फॉलोअर्स के तौर पर इनफ्लुएंसर के प्रकार

दोस्तों फॉलोअर्स के आधार पर इनफ्लुएंसर को तीन भागों में बांटा गया है। जो कि निम्न प्रकार से आइए उनके बारे में अच्छी तरह से जान लेते हैं।

Micro influencer

दोस्तों जिन के फॉलोअर्स की संख्या 10,000 से लेकर 50000 तक होती है। तो इस प्रकार के सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर micro influencer कैटेगरी में आते हैं।

Mid tier influencer

दोस्तों जिन फॉलोअर्स की संख्या 50,000 से लेकर 1 मिलियन तक होती है।ऐसे सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर mid-tier influencer की कैटेगरी में आते हैं।

Mega influencer

जिन जो फॉलोअर्स 1 मिलियन से भी ज्यादा होते हैं. तो इस प्रकार की सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर Mega influencer की कैटेगरी में आते हैं। और Mega influencer अगर ब्रांड की सबसे पहली पसंद होती है। कि यानी कि से सबसे ज्यादा चॉइस किया जाता है।

(2) कंटेंट के तौर पर इनफ्लुएंसर के प्रकार

दोस्तों सभी इनफ्लुएंसर अलग-अलग प्रकार के कंटेंट्स लोगों को देते हैं। जिसकी वजह से इन्हें अलग-अलग भागों में ही बांटा गया है। लेकिन जो प्रमुख influencer हैं।उन्हीं के बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

Fashion influencer

दोस्तों यह इस प्रकार के इनफ्लुएंसर हैं। जो कि फैशन से रिलेटेड कंटेंट अपलोड करते हैं तो उन्हें fashion influencer कहते हैं।क्योंकि जो ऐसे इनफ्लुएंसर होते हैं। उन्हें फैशन के बारे में अच्छी जानकारी होती है।

Fitness influencer

दोस्तों यहां पर फिटनेस इनफ्लुएंसर वह होते हैं। जो कि फिटनेस से संबंधित कंटेंट पब्लिश करते हैं। और उन्हें केवल फिटनेस के प्रोडक्ट को प्रमोट करने में ही ज्यादा रुचि आती है। और उन्हें इसके बारे में ज्ञान भी प्राप्त होता है।

Beauty influencer

दोस्तों यहां पर ब्यूटी इनफ्लुएंसर ऐसे होते हैं। जो की सुंदरता यानी की ब्यूटी से रिलेटेड कुछ कंटेंट अपलोड करते हैं। क्योंकि उन्हें सुंदरता के बारे में अच्छी से अच्छी जानकारी भी होती है।

Social influencer

सोशल इनफ्लुएंसर का मतलब यह होता है। कि जब कोई व्यक्ति सामाजिक प्रभावक कहने का मतलब है। कि समाज से संबंधित कुछ भी अपलोड करता है। तो उन्हें सोशल इनफ्लुएंसर कहा जाता है। क्योंकि वह समाज में रह रह कर ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं। फिर उसे कंटेंट के माध्यम से अपलोड कर देते हैं।

Public influencer

दोस्तों public influencer को हिंदी में सार्वजनिक प्रभावक के नाम से भी जाना जाता है। दोस्तों यह एक प्रकार की इनफ्लुएंसर होते हैं। जो कि अपने विचारों एवं नीतियों को आम जनता तक पहुंचाते हैं। और यह एक जैसा कंटेंट अपलोड नहीं करते हैं। यह सभी प्रकार की ब्रांड का प्रमोशन करते रहते हैं। उदाहरण के तौर पर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी आदि।

Health influencer

साथियों यहां पर हेल्थ इनफ्लुएंसर का मतलब स्वास्थ्य प्रभावित बताया गया है।तो इस प्रकार हम कह सकते हैं।कि यह ऐसे इनफ्लुएंसर होते हैं।जो कि स्वास्थ्य से संबंधित तक कंटेंट अपलोड करते हैं। क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य के बारे में अच्छी जानकारी होती है। जिसे वह लोगों तक हो जाते हैं।

(3) प्लेटफार्म के तौर पर इनफ्लुएंसर के प्रकार

इनफ्लुएंसर कई प्रकार के प्लेटफार्म के द्वारा कंटेंट प्रदान करते हैं। इसलिए सोशल मीडिया के तौर पर इनफ्लुएंसर को कई भागों में बांटा गया है।

Instagram influencer

दोस्तों यह ऐसे इनफ्लुएंसर होते हैं। जिन्हें इंस्टाग्राम कंटेंट के माध्यम से प्रभावित किया जाता है। वह Instagram influencer कहलाते हैं।

Facebook influencer

दोस्तों जो भी इनफ्लुएंसर्स फेसबुक पेज के द्वारा कोई कंटेंट अपलोड किया जाता है। तो उन्हें फेसबुक इनफ्लुएंसर कहा जाता है। और उन्हें इसके बारे में अधिक जानकारी होती है।

Twitter influencer

दोस्तों यह ट्विटर पर कंटेंट अपलोड करने वाले होते हैं। जिन्हें Twitter influencer के नाम से जाना जाता है। तो दोस्तों कुछ इसी प्रकार जो भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंटेंट पुलिस करते हैं उन्हें इनफ्लुएंसर कहते हैं।

Influencer marketing किसे कहते हैं?

ऐसा कुछ तो अब तक आप काफी अच्छी तरीके से जान चुके होंगे कि इनफ्लुएंसर के पास में किसी सोशल वीडियो प्लेटफार्म पर अच्छी खासी फॉलोअर्स होते हैं। इसी वजह से बहुत सी कंपनियां एवं ब्रांड इनफ्लुएंसर के साथ में मिलकर या फिर इस के सहयोग से प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का काम करते हैं। यह पूरी प्रक्रिया influencer marketing कहलाती है।

आज आपने क्या सीखा ?

उम्मीद है साथियों अब तक आप लोग इनफ्लुएंसर के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर चुके होंगे। अगर आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कुछ भी नहीं जानकारी प्राप्त हुई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें साथ ही अगर इससे संबंधित आपके मन में कोई सवाल है। तो कमेंट कर सकते हैं। आपके सवालों का जवाब आपको अगली पोस्ट के अंदर दे दिया जाएगा धन्यवाद।

Leave a Comment