करंट अकाउंट क्या है ? फुल इनफार्मेशन 2021

करंट अकाउंट क्या है ? पूरी जानकारी 2021

करंट अकाउंट क्या है ?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो, मेरे ख्याल से सब ठीक ही होंगे क्योंकि हम आपके लिए हमेशा अपनी वेबसाइट पर यूज़फुल जानकारी शेयर करते हैं ताकि आप हमेशा टेक्नोलॉजी की दुनिया में सबसे आगे रहे तो दोस्तों इसी प्रकार आज इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आए करंट अकाउंट क्या है ?
मेरे ख्याल से सब अकाउंट के बारे में तो जरूर ही जानते होंगे और अकाउंट दो प्रकार के होते हैं करंट अकाउंट सेविंग अकाउंट तो आज की इस पोस्ट में हम आपको करंट अकाउंट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आपको करंट अकाउंट क्या है इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको हमारी आज की इस पोस्ट में इस सवाल का जवाब मिलने वाला है तो जाने के लिए हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें क्योंकि आज हम आपको करंट अकाउंट क्या इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें यह नहीं मालूम होता कि करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में क्या अंतर है इसलिए दोस्तों आपके पास करंट अकाउंट के बारे में सही जानकारी नहीं है तो इसी कारण हम चालू खाता को बचत खाता है समझते हैं तो दोस्तों पेंट अकाउंट के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

दोस्तों आज के समय में ज्यादातर सभी लोगों के पास एक से अधिक अकाउंट देखने को मिल जाएंगे परंतु करंट अकाउंट सेविंग अकाउंट से बिल्कुल दिन है करंट अकाउंट एक ऐसा बैंक का अकाउंट है जिसमें आप पूरे दिन में कई बार बिना एक्स्ट्रा चार्ज के फ्री लेनदेन कर सकते हैं इस बैंक अकाउंट का इस्तेमाल विशेष प्रकार से बड़े-बड़े व्यापारी उद्योगपति आदि लोगों द्वारा किया जाता है।

जिन्हें 1 दिन में एक से अधिक बार बैंक में लेनदेन करने की जरूरत होती है इसके अतिरिक्त इस अकाउंट पर बैंक द्वारा किसी प्रकार का ब्याज नहीं दिया जाता है जबकि सेविंग अकाउंट इससे बिल्कुल अलग है इसमें आप 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा 5 बार लेनदेन कर सकते हैं इसके अतिरिक्त सेविंग अकाउंट पर बैंक द्वारा आपको आप की रकम पर 4% ब्याज भी दिया जाता है।

लेकिन फिर भी ऐसे कई सारे लोग हैं जो करंट अकाउंट खुलवा आते हैं इसका प्रमुख कारण यह है कि करंट अकाउंट पर आए दिन हजारों रुपए का लेनदेन बड़ी आसानी से कर लेते हैं करंट अकाउंट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप अपनी करंट अकाउंट में जितनी धनराशि जमा है उससे अधिक धनराशि आप बड़ी आसानी से निकाल सकते हैं तो दोस्तों अब तो करंट अकाउंट पर भी बैंक द्वारा ब्याज दिया जाने लगा है।

Current account और savings account में अंतर

दोस्तों अगर आप करंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप उससे मिलने वाले लाभ और नुकसान के बारे में जरूर जानकारी ले लेनी चाहिए यह हम आपको करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट के बीच में अंतर बताने वाले हैं जिससे आपको मालूम हो जाएगा आपके लिए कौन सा अकाउंट खुलवाना बेहतर रहेगा।

दोस्तों अगर आप करंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप 1 दिन में बैंक से कई बार लेन देन कर सकते हैं और इसके लिए आपको एक्स्ट्रा चार्ज ही नहीं देना पड़ेगा परंतु अगर आप सेविंग अकाउंट खुलवा आती हैं तो आपको केवल पांच बार की लिमिट पर ही लेन देन कर सकते हैं और सेविंग अकाउंट से लिमिट से अधिक लेनदेन करना चाहते हैं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा।

दोस्तों करंट अकाउंट के अंदर आपको ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिल जाएगी इसमें आप अपने बैंक अकाउंट में जमा रकम से अधिक धनराशि प्राप्त कर सकते हैं इसके अतिरिक्त सेविंग अकाउंट में आप केवल इतनी रकम निकाल सकते हैं जितनी हम आपके बैंक अकाउंट में जमा है।

दोस्तों अगर आप के करंट अकाउंट में किसी प्रकार की रकम नहीं है तो आप से किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा जबकि सेविंग अकाउंट में आपको बैंक द्वारा निर्धारित रकम को हमेशा बनाए रखना होगा यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आपसे एक्स्ट्रा चार्ज लेगी।

दोस्तों अगर आप एक बड़े व्यापारी हैं तो आप करंट अकाउंट खुलवा सकते हैं परंतु अगर आप एक साधारण व्यक्ति है तो आपके लिए सेविंग अकाउंट की सबसे बेस्ट ऑप्शन ही रहेगा।

दोस्तों सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट दोनों बैंक अकाउंट में आपको एटीएम और नेट बैंकिंग की सुविधा मिल जाती है करंट अकाउंट में आपको एटीएम या नेट बैंकिंग के माध्यम से लेनदेन करने में किसी प्रकार की लिमिट नहीं होती है जब भी सेविंग अकाउंट से लेनदेन करने के लिए आपको लिमिट मिलती है करंट अकाउंट में बैंक द्वारा आपको किसी भी प्रकार की ब्याज नहीं मिलती है जबकि सेविंग अकाउंट में आपको बैंक द्वारा 4% तक की ब्याज मिल जाती है

करंट अकाउंट खुलवाने के लिए महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

दोस्तों अगर आप करंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आपको कल प्रकार के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ी जिसकी सहायता से आप अपने करंट अकाउंट को खुलवा सकते हैं जो निम्न है

आधार कार्ड
पैन कार्ड
एड्रेस प्रूफ
बिजली बिल
ड्राइविंग लाइसेंस
पहचान पत्र

करंट अकाउंट कैसे खुलवाएं ?

दोस्तों करंट अकाउंट केवल बड़े-बड़े व्यापारी और उद्योगपति ही खुलवा सकते हैं अगर आप करंट अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आपको नीचे कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है।

Step 1
करंट अकाउंट खुलवाने के लिए सबसे पहले आपको किसी नजदीकी बैंक में जाना है अगर आप चाहे तो ऑनलाइन करंट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Step 2
बैंक में जाने के बाद वहां पर आपको किसी खाता खुलवाने के लिए किसी कर्मचारी से करंट अकाउंट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Step 3
सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद करंट अकाउंट के लिए एक फॉर्म ले सकते हैं।

Step 4
फॉर्म लेने के बाद आपको सभी जानकारी करनी है और सभी जानकारी बिल्कुल सही प्रकार से भरनी है और सभी डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी लाकर आपको बैंक में जमा करा देनी है।

Step 5
फॉर्म जमा कराने के बाद आपका करंट अकाउंट 3 से 4 दिन के अंदर खुल जाएगा और अकाउंट से जुड़े सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट से जैसे एटीएम कार्ड चेक बुक राधी आपको बैंक द्वारा दे दिए जाएंगे इस प्रकार आप केवल कुछ स्टेप्स को फॉलो करने के बाद करंट अकाउंट खुलवा सकते हैं और रोजाना आप हजारों लाखों रुपए का लेन देन कर सकते हैं।

Last word

तो दोस्तों आपको हमारी आज की यह पोस्ट कैसी लगी उम्मीद करती हूं जरूर पसंद आई हुई क्योंकि मैंने आपको करंट अकाउंट क्या है और करंट अकाउंट कैसे खुलवाएं करंट अकाउंट और सेविंग अकाउंट में क्या अंतर है इन सभी सवालों का जवाब आज मैंने विस्तार पूर्वक दिया है तो जरूर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको किसी भी तरह की प्रॉब्लम आती है करंट अकाउंट खुलवाने में तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्दी आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

करंट अकाउंट क्या है? आपको मेरी यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करें और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर यूं ही विजिट करते रहे।